Hindi GK 4 January 2022

2022 January 4 Current Affairs: प्रिय दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता है की करंट अफेयर्स हर परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आज हम प्रस्तुत कर रहे हैं आपके लिए आज का करंट अफेयर्स यानि 2022 January 4 Current Affairs | आज की इस करंट अफेयर्स में आपको मिलेगा महत्वपूर्ण नियुक्तियां, रोजाना समाचार, राष्ट्रीय समाचार, अंतर्राष्ट्रीय समाचार, खेल समाचार,रक्षा समाचार, महत्वपूर्ण दिन तथा बहुत कुछ | 2022 January 4 Current Affairs आने वाली हर परीक्षा UPSC, SSC, IBPS, Railway, AAI, DRDO, राज्य परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है | Current Affairs 2022 in Hindi, 2022 January 4, Hindi Current Affairs 2022

प्रिय दोस्तों, देश के प्रमुख अखबार और वेबसाइट जैसे की प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, बिज़नेस स्टैण्डर्ड, इकनोमिक टाइम्स, ज़ी न्यूज़, DD न्यूज़, The हिन्दू, न्यूज़ ऑन एयर, फाइनेंसियल एक्सप्रेस तथा भारत सरकार के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से संगृहीत करके आपके लिए लाये हैं आज का प्रमुख Current Affairs 2022 January 4

आज की करंट अफेयर्स इंग्लिश में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

2022 January 4 Current Affairs

Prashant Chaturvedi

नियुक्तियां

ओएनजीसी की अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला बनीं अलका मित्तल।

सरकारी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की निदेशक मानव संसाधन (मानव संसाधन), अलका मित्तल को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, जिससे वह ऊर्जा प्रमुख की पहली महिला प्रमुख बन गई हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु:

ओएनजीसी की स्थापना: 14 अगस्त 1956
ओएनजीसी मुख्यालय: नई दिल्ली

श्री जी अशोक कुमार ने स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन के लिए नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।

जल शक्ति मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री जी अशोक कुमार ने जल शक्ति मंत्रालय के स्वच्छ गंगा के राष्ट्रीय मिशन के लिए नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा तेलंगाना कैडर 1991 बैच के हैं। एनएमसीजी में शामिल होने से पहले, उन्होंने राष्ट्रीय जल मिशन के मिशन निदेशक के रूप में कार्य किया।

महत्वपूर्ण बिंदु:

NMCG के बारे में: 12 अगस्त, 2011 को, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (NMCG) को सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत एक सोसायटी के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। भारत सरकार ने गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने और कायाकल्प सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (NMCG) शुरू किया। 

सुश्री विनी महाजन ने जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

सुश्री विनी महाजन ने जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग में सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया। इससे पहले, वह 26 जून 2020 से पंजाब के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थीं। इससे पहले उन्होंने आवास और शहरी विकास विभाग, पंजाब सरकार और उद्योग और वाणिज्य, आईटी और निवेश संवर्धन विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया था।

वह अप्रैल 2012 से 5 साल तक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की एसीएस/प्रमुख सचिव थीं। उन्होंने प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग, और प्रमुख सचिव वित्त, पंजाब के रूप में भी कार्य किया। सुश्री महाजन ने 2007-2012 तक भारत के प्रधान मंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया, और इससे पहले 2004-05 में आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय में निदेशक के रूप में कार्य किया।

दयापात्रा नेवतिया को इंफोगैन का अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त किया गया।

सिलिकॉन वैली स्थित डिजिटल प्लेटफॉर्म और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कंपनी इंफोगैन ने माइंडट्री लिमिटेड के पूर्व कार्यकारी दयापात्रा नेवतिया को अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त किया है।

बैंकिंग समाचार

भारत बिलपे ने UPMS लॉन्च किया।

एनपीसीआई भारत बिलपे ने 4 जनवरी 2022 को एक एकीकृत प्रस्तुति प्रबंधन प्रणाली (यूपीएमएस) शुरू करने की घोषणा की, जो उपयोगकर्ताओं को सभी चैनलों और डिजिटल भुगतान के तरीकों पर अपने आवर्ती बिल भुगतान पर स्थायी निर्देश स्थापित करने में सक्षम बनाएगी।

महत्वपूर्ण बिंदु:

एनपीसीआई के बारे में:

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम भारतीय रिजर्व बैंक का विशिष्ट प्रभाग है जो वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में आता है। यह भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली के संचालन के लिए आरबीआई द्वारा बनाया गया था।
एनपीसीआई की स्थापना: 2008
एनपीसीआई मुख्यालय: मुंबई
एनपीसीआई के एमडी और सीईओ: दिलीप असबे

राष्ट्रीय समाचार

प्रधान मंत्री मोदी ने अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया और मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूलों के प्रोजेक्ट मिशन 100 जैसी प्रमुख पहलों का शुभारंभ किया।

महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह आधुनिक सुविधाओं के साथ 30,000 वर्ग मीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है और नवीनतम आईटी नेटवर्क-एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित है। विद्याज्योति विद्यालयों के प्रोजेक्ट मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है, जिसमें 100 मौजूदा उच्च / उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित किया जा रहा है। यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी और अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर मुख्य विकास क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क मानकों को प्राप्त करना है। इस योजना के लिए चुने गए प्रमुख क्षेत्रों में घरेलू नल कनेक्शन, घरेलू बिजली कनेक्शन, हर मौसम में सड़कें, हर घर के लिए कार्यात्मक शौचालय, प्रत्येक बच्चे के लिए अनुशंसित टीकाकरण, स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की भागीदारी आदि शामिल हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु:

त्रिपुरा स्थापना दिवस: 21 जनवरी 1972
त्रिपुरा राजधानी: अगरतला
त्रिपुरा आधिकारिक भाषाएँ: कोकबोरोक, बंगाली, अंग्रेजी
त्रिपुरा के राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री: बिप्लब कुमार देब
त्रिपुरा के डिप्टी सीएम: जिष्णु देव वर्मा

प्रधानमंत्री ने इंफाल, मणिपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 4 जनवरी 2022 को इंफाल, मणिपुर में लगभग 1850 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया, और लगभग 2950 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। ये परियोजनाएं सड़क बुनियादी ढांचे, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवास, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, कला और संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं।

प्रधानमंत्री ने 1700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला रखी. उन्होंने 75 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से NH-37 पर बराक नदी पर बने स्टील ब्रिज का उद्घाटन किया, जो सिलचर और इंफाल के बीच यातायात को कम करेगा। उन्होंने लगभग 1100 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए 2387 मोबाइल टावरों को मणिपुर के लोगों को भी समर्पित किया।

प्रधान मंत्री ने 280 करोड़ मूल्य की ‘थौबल बहुउद्देश्यीय परियोजना की जल संचरण प्रणाली’ का उद्घाटन किया, जो इंफाल शहर को पेयजल आपूर्ति प्रदान करेगा; तामेंगलोंग जिले की दस बस्तियों के निवासियों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जलापूर्ति योजना परियोजना और 51 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ‘सेनापति जिला मुख्यालय जलापूर्ति योजना का विस्तार’ क्षेत्र के निवासियों को नियमित जल आपूर्ति प्रदान करने के लिए किया।

प्रधान मंत्री ने कियामगेई में ‘200 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल’ का उद्घाटन किया, जिसे लगभग 160 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है। डीआरडीओ के सहयोग से 37 करोड़। उन्होंने 170 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित ‘इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन’ के तहत तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री ने लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से राज्य में बनने वाले ‘सेंटर फॉर इन्वेंशन, इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड ट्रेनिंग (सीआईआईआईटी)’ की आधारशिला भी रखी। उन्होंने गुड़गांव, हरियाणा में 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले मणिपुर इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स के निर्माण की आधारशिला भी रखी।

महत्वपूर्ण बिंदु:

मणिपुर स्थापना दिवस: 15 अक्टूबर 1949
मणिपुर राजधानी: इंफाल
मणिपुर राजभाषा: मणिपुरी
मणिपुर के राज्यपाल: ला गणेशन
मणिपुर के मुख्यमंत्री: एन बीरेन सिंह

आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी की आधारशिला रखी।

केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने 3 जनवरी को हैदराबाद में हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी की आधारशिला रखी। योग प्रशिक्षण में अकादमी नए कीर्तिमान स्थापित करेगी। हार्टफुलनेस इंटरनेशनल योग अकादमी में योग हॉल शामिल हैं जिसमे प्रत्येक हॉल में 100 योग छात्र शामिल हो सकते हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 75 करोड़ सूर्यनमस्कार पहल का उद्घाटन श्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया। 75 करोड़ की सूर्यनमस्कार परियोजना भी भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर एक श्रद्धांजलि है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने क्षेत्रीय भाषाओं में NEAT 3.0 और AICTE द्वारा निर्धारित तकनीकी पुस्तकों का विमोचन किया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने देश के छात्रों को सर्वोत्तम विकसित एड-टेक समाधान और पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए एकल मंच NEAT 3.0 का शुभारंभ किया। मंत्री ने क्षेत्रीय भाषाओं में एआईसीटीई द्वारा निर्धारित तकनीकी पुस्तकों का भी विमोचन किया।

डॉ जितेंद्र सिंह ने पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए वेब पोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए वेब पोर्टल लॉन्च किया है। पुरस्कार के लिए पंजीकरण 3 जनवरी से शुरू हुआ। लॉन्च के बाद बोलते हुए, मंत्री ने कहा, 2014 के बाद से पीएम के उत्कृष्टता पुरस्कार की पूरी अवधारणा और प्रारूप में क्रांतिकारी बदलाव आया है।

पुरस्कार राशि को भी इस वर्ष 10 लाख रुपये से दोगुना कर 20 लाख रुपये सम्मानित जिला या संगठन को दिया जाएगा।

राज्य समाचार

दुबई का एमार समूह श्रीनगर में 500,000 वर्ग फुट का शॉपिंग मॉल विकसित करेगा।

दुबई स्थित रियल्टी फर्म एम्मार प्रॉपर्टीज जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में 5 लाख वर्ग फुट का शॉपिंग मॉल विकसित करेगी।

इस प्रस्तावित परियोजना में निवेश की सुविधा के लिए दुबई और जम्मू और कश्मीर की सरकारों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

यह केंद्र शासित प्रदेश में पहला महत्वपूर्ण एफडीआई निवेश होगा।

महत्वपूर्ण बिंदु:

जम्मू और कश्मीर राजधानी: श्रीनगर (ग्रीष्मकालीन), जम्मू (शीतकालीन)
जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल: मनोज सिन्हा
जम्मू और कश्मीर राजभाषा: कश्मीरी, डोगरी, उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी

Also Read: Latest Jobs

Also Read: Current Affairs 2022

प्रिय दोस्तों, आशा करते हैं की आपको आज का 2022 January 4 Current Affairs पसंद आया होगा, अगर आपको हमारी करंट अफेयर्स पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों की मदद हो पाए | करंट अफेयर्स की अलग अलग श्रेणी के बारे में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें | जय हिंदी, जय भारत |

Category Wise Current Affairs

Awards and Honours Latest Appointments
Banking News Books and Authors
Cabinet Decisions Defence News
Brand Ambassadors Important Days
International News MoUs and Agreements
National News Obituaries News
Science News Sports News
State Current Affairs Summits & Conference
Static GK Daily Current Affairs

Prashant Chaturvedi YouTube

Posted in Hindi Current Affairs

Tags - 2022 Current Affairs in Hindi4 January 2022 Current Affairs in HindiCurrent Affairs 2022 in HindiCurrent Affairs 4 January 2022 in HindiDaily Current Affairs in HindiDaily GK in HindiHindi Current AffairsHindi Current Affairs January 2022Hindi Current Affairs TodayJanuary 2022 Current Affairs in HindiToday's Current Affairs in Hindi