Hindi GK 5 January 2022

2022 January 5 Current Affairs: प्रिय दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता है की करंट अफेयर्स हर परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आज हम प्रस्तुत कर रहे हैं आपके लिए आज का करंट अफेयर्स यानि 2022 January 5 Current Affairs | आज की इस करंट अफेयर्स में आपको मिलेगा महत्वपूर्ण नियुक्तियां, रोजाना समाचार, राष्ट्रीय समाचार, अंतर्राष्ट्रीय समाचार, खेल समाचार,रक्षा समाचार, महत्वपूर्ण दिन तथा बहुत कुछ | 2022 January 5 Current Affairs आने वाली हर परीक्षा UPSC, SSC, IBPS, Railway, AAI, DRDO, राज्य परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है | Current Affairs 2022 in Hindi, 2022 January 5, Hindi Current Affairs 2022

प्रिय दोस्तों, देश के प्रमुख अखबार और वेबसाइट जैसे की प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, बिज़नेस स्टैण्डर्ड, इकनोमिक टाइम्स, ज़ी न्यूज़, DD न्यूज़, The हिन्दू, न्यूज़ ऑन एयर, फाइनेंसियल एक्सप्रेस तथा भारत सरकार के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से संगृहीत करके आपके लिए लाये हैं आज का प्रमुख Current Affairs 2022 January 5

आज की करंट अफेयर्स इंग्लिश में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

2022 January 5 Current Affairs

Prashant Chaturvedi

नियुक्तियां

दीपक कुमार और अजय कुमार चौधरी आरबीआई के नए कार्यकारी निदेशक हैं।

5 jan 2022 ca

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 03 जनवरी 2022 से दीपक कुमार और अजय कुमार चौधरी को नए कार्यकारी निदेशक (ED) के रूप में नियुक्त किया है।

ईडी के रूप में पदोन्नत होने से पहले, श्री अजय कुमार चौधरी पर्यवेक्षण विभाग के प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक थे। श्री चौधरी कार्यकारी निदेशक के रूप में फिनटेक विभाग, जोखिम निगरानी विभाग और निरीक्षण विभाग देखेंगे।

ईडी के रूप में पदोन्नत होने से पहले, डॉ दीपक कुमार भारतीय रिजर्व बैंक के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का नेतृत्व कर रहे थे। कार्यकारी निदेशक के रूप में, डॉ कुमार विदेशी मुद्रा विभाग, संचार और जमा बीमा विभाग और क्रेडिट गारंटी निगम की देखभाल करेंगे, जो आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

महत्वपूर्ण बिंदु:

आरबीआई गवर्नर: शक्तिकांत दास
आरबीआई के डिप्टी गवर्नर्स: एम.के. जैन, एम.डी. पात्रा, एम.आर. राव, टी. रबी शंकर
आरबीआई मुख्यालय: मुंबई
आरबीआई की स्थापना: 1 अप्रैल 1935

अतुल केशप को USIBC के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।Atul Keshap

अतुल केशप को 5 जनवरी से यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

उन्होंने हाल ही में दिल्ली में भारत में यूनाइटेड स्टेट्स चार्ज डी’एफ़ेयर के रूप में सेवा की।

महत्वपूर्ण बिंदु:

USIBC की स्थापना: 1975
USIBC मुख्यालय: वाशिंगटन, डी.सी., संयुक्त राज्य अमेरिका

कोल इंडिया के सीएमडी प्रमोद अग्रवाल को निदेशक (वित्त) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।5 january 2022

कोल इंडिया के सीएमडी प्रमोद अग्रवाल को निदेशक (वित्त) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

कोयला मंत्रालय ने निदेशक (वित्त) का अतिरिक्त प्रभार प्रमोद अग्रवाल को 29 दिसंबर, 2021 से छह महीने के लिए या नियमित पदधारी की नियुक्ति तक के लिए सौंपा है।

भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) के निदेशक वित्त समीरन दत्ता कोल इंडिया के वित्त पोर्टफोलियो का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

दत्ता को बीसीसीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है।

महत्वपूर्ण बिंदु:

कोयला मंत्री: प्रह्लाद जोशी
कोल इंडिया की स्थापना: 1975
कोल इंडिया मुख्यालय: पश्चिम बंगाल

टीएस तिरुमुत्री ने संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद विरोधी समिति के नए अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया।gk 5 jan 2022

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति को 4 जनवरी 2022 को संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद विरोधी समिति (सीटीसी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में अपना वर्तमान पद संभालने से पहले, मई 2020 में, तिरुमूर्ति ने विदेश मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया।

बैंकिंग समाचार

एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब एक अनुसूचित बैंक है।5 jan 2022 current affairs

एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है, जिसका अर्थ है कि इसे अनुसूचित बैंक के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

इसके साथ, बैंक अब सरकार द्वारा जारी प्रस्तावों के लिए अनुरोध (आरएफपी) और प्राथमिक नीलामी के लिए पिच कर सकता है और सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं में भाग लेने वाले केंद्र और राज्य सरकार दोनों के व्यवसाय कर सकता है।

महत्वपूर्ण बिंदु:

एयरटेल पेमेंट्स बैंक की स्थापना: 2017
एयरटेल पेमेंट्स बैंक मुख्यालय: नई दिल्ली
एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ: अनुब्रत बिस्वास

अंतरराष्ट्रीय समाचार

Google ने सिम्प्लीफाई का अधिग्रहण किया।google israel deal

Google ने इज़राइली साइबर सुरक्षा स्टार्टअप सिम्प्लीफाई का अधिग्रहण किया।

अधिग्रहण की कीमत $ 500 मिलियन होने का अनुमान है और यह पहली बार होगा जब तकनीकी दिग्गज साइबर सुरक्षा क्षेत्र में सक्रिय एक इजरायली कंपनी को खरीद रहे हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु:

गूगल की स्थापना: 4 सितंबर 1998
गूगल संस्थापक: लैरी पेज, सर्गेई ब्रिन
गूगल मुख्यालय: माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, यू.एस.

एंटीगुआ और बारबुडा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाला 102वां देश बन गया है।ISA

भारतीय उच्चायुक्त डॉ के जे श्रीनिवास की उपस्थिति में एंटीगुआ और बारबुडा अंतर्राष्ट्रीय सौर ढांचे में शामिल हुए।

एंटीगुआ और बारबुडा 4 जनवरी 2022 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करके आईएसए में शामिल हो गए हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु:

आईएसए की स्थापना: 30 नवंबर 2015
आईएसए मुख्यालय: गुरुग्राम

राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री के पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा भंगmodi

5 जनवरी 2022 को, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी बठिंडा पहुंचे, जहां से उन्हें हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक के लिए हेलीकॉप्टर से जाना था। बारिश और खराब दृश्यता के कारण प्रधानमंत्री ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया।

जब मौसम में सुधार नहीं हुआ तो तय हुआ कि वह सड़क मार्ग से राष्ट्रीय मेरीटर्स मेमोरियल जाएंगे, जिसमें दो घंटे से अधिक समय लगेगा। डीजीपी पंजाब पुलिस द्वारा आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों की आवश्यक पुष्टि के बाद वह सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आगे बढ़े।

हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किलोमीटर दूर जब प्रधानमंत्री का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा तो पाया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर दिया था.

15-20 मिनट तक प्रधानमंत्री फ्लाईओवर पर फंसे रहे। यह प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी।

उजाला ने ऊर्जा कुशल और किफायती एलईडी वितरण के 7 साल पूरे किए।ujala
सभी के लिए अफोर्डेबल एलईडी द्वारा उन्नत ज्योति (उजाला) को भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 5 जनवरी, 2015 को लॉन्च किया गया था। बहुत ही कम समय में, यह कार्यक्रम दुनिया का सबसे बड़ा शून्य सब्सिडी वाला घरेलू प्रकाश कार्यक्रम बन गया है।
5 जनवरी 2022 तक देश भर में 36.78 करोड़ से अधिक LED वितरित किए जा चुके हैं।
2014 में, उजाला एलईडी बल्बों के खुदरा मूल्य को 300-350 रुपये प्रति बल्ब से घटाकर 70-80 रुपये प्रति बल्ब करने में सफल रही।
5 जनवरी 2022 तक, 47,778 मिलियन kWh प्रति वर्ष ऊर्जा की बचत की गई है। CO2 उत्सर्जन में 3,86 करोड़ टन की कमी के साथ-साथ 9,565 मेगावाट की पीक डिमांड को टाला गया है।
विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने ऑटोमेटिक जेनरेशन कंट्रोल राष्ट्र को समर्पित कियाrk singh
विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने 3 जनवरी को ऑटोमेटिक जेनरेशन कंट्रोल (एजीसी) राष्ट्र को समर्पित किया। इस प्रणाली से आशा की जाती है कि वह 2030 तक 500 गीगावॉट की गैर-जीवाश्म आधारित ईंधन क्षमता का महत्‍वाकांक्षी लक्ष्य हासिल करने में सहायक होगी। एजीसी का संचालन पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन (पॉसोको) द्वारा राष्ट्रीय भार प्रेषण केंद्र के जरिये किया जा रहा है। एजीसी के माध्यम से पॉसोको विद्युत प्रणाली की निरंतरता और विश्वसनीयता कायम रखने के लिये हर चार सेकंड पर बिजली संयंत्रों को संकेत भेजता है।
पॉसोको दिवस तीन जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन 2017 में इसने स्वतंत्र रूप से काम करना शुरू किया था। उस समय पॉवरग्रिड के सहायक संगठन की भूमिका से अलग होकर वह विद्युत मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम बना था। यह संगठन ग्रिड के कारगर, भरोसेमंद, सुरक्षित और स्वतंत्र परिचालन के लिये जिम्मेदार है। यह पांच क्षेत्रीय भार प्रेषण केंद्रों और राष्ट्रीय भार प्रेषण केंद्रों को मिलाकर बना है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने ऊर्जा सक्षम प्रकाश प्रौद्योगिकी विकसित करने को लेकर प्रधानमंत्री की परिकल्पना को पूरा करने के लिए सीएसआईआर-एनपीएल में ’एलईडी फोटोमेट्री लेबोरेटरी’ राष्ट्र को समर्पित कियाjitendra singh
केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने आज नई दिल्ली स्थित सीएसआईआर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल) के 75वें प्लेटिनम जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया। एनपीएल वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की शुरुआती प्रयोगशालाओं में से एक है जिसकी स्थापना आजादी के समय के आसपास की गई थी और इसका 75वां वर्ष भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के साथ आता है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने ऊर्जा सक्षम प्रकाश प्रौद्योगिकी विकसित करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना को साकार करने के लिए सीएसआईआर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला, नई दिल्ली में ’एलईडी फोटोमेट्री लेबोरेटरी’ राष्ट्र को समर्पित किया।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (IGRUA) ने 2021 में 19,000 घंटे की उड़ान का नया रिकॉर्ड बनाया।ig

अकादमी 2022 में रिकॉर्ड 121 कैडेटों को शामिल करके 25,000 उड़ान घंटों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए तैयार है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (IGRUA) की स्थापना भारत सरकार द्वारा वर्ष 1986 में फुरसतगंज हवाई क्षेत्र में की गई थी, जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में है।

IGRUA सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत स्थापित एक स्वायत्त निकाय है और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव की पदेन अध्यक्षता के तहत एक शासी परिषद द्वारा प्रशासित है।

श्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में 26778 करोड़ रुपये के 821 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का उद्घाटन और शिलान्यास किया।gadkari

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, श्री नितिन गडकरी ने आज उत्तर प्रदेश में 26778 करोड़ रुपये के 821 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

श्री गडकरी ने कानपुर में 14,199 करोड़ रु की 8 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। लखनऊ में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिए 7409 करोड़ रुऔर श्रृंगवेरपुर धाम, प्रयागराज में 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिए 5169 करोड़ रु स्वीकृत किये 

महत्वपूर्ण बिंदु:

उत्तर प्रदेश राज्यपाल: आनंदी बेन पटेल
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश की राजधानी: लखनऊ
उत्तर प्रदेश भाषा: हिंदी

श्रद्धांजलि समाचार

सामाजिक कार्यकर्ता और पद्म श्री प्राप्तकर्ता सिंधुताई सपकाल का निधन हो गया।current affairs 5 jan 2022

भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता, पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित सिंधुताई सपकाल का पुणे में निधन हो गया है।

सपकाल ने अपने लंबे करियर में 1,000 से अधिक अनाथ बच्चों को गोद लिया है और अपनी सामाजिक सेवा के लिए कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं।

2010 में, सपकाल की एक मराठी बायोपिक ‘मी सिंधुताई सपकाल बोल्ते’ शीर्षक से महाराष्ट्र में रिलीज़ हुई थी।

उन्हें सामाजिक कार्य श्रेणी में 2021 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

स्वतंत्रता सेनानी और भाजपा नेता के अय्यप्पन पिल्लई का निधन हो गया।5 january 2022 current affairs

वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी, प्रख्यात वकील और केरल भाजपा के शुरुआती नेताओं में से एक, के अय्यप्पन पिल्लई का तिरुवनंतपुरम में निधन हो गया। वह 107 वर्ष के थे।

अय्यप्पन पिल्लई ने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया और महात्मा गांधी से मिले।

वे त्रावणकोर की श्री मूलम प्रजा सभा के सदस्य थे।

Also Read: Latest Jobs

Also Read: Current Affairs 2022

प्रिय दोस्तों, आशा करते हैं की आपको आज का 2022 January 5 Current Affairs पसंद आया होगा, अगर आपको हमारी करंट अफेयर्स पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों की मदद हो पाए | करंट अफेयर्स की अलग अलग श्रेणी के बारे में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें | जय हिंदी, जय भारत |

Category Wise Current Affairs

Awards and Honours Latest Appointments
Banking News Books and Authors
Cabinet Decisions Defence News
Brand Ambassadors Important Days
International News MoUs and Agreements
National News Obituaries News
Science News Sports News
State Current Affairs Summits & Conference
Static GK Daily Current Affairs

Prashant Chaturvedi YouTube

Posted in Hindi Current Affairs

Tags - 2022 Current Affairs in Hindi5 January 2022 Current Affairs in HindiCurrent Affairs 2022 in HindiCurrent Affairs 5 January 2022 in HindiDaily Current Affairs in HindiDaily GK in HindiHindi Current AffairsHindi Current Affairs January 2022Hindi Current Affairs TodayJanuary 2022 Current Affairs in HindiToday's Current Affairs in Hindi